दुनिया की सबसे बड़ी पिक्चर फ्रेम

दुबई को वैसे तो दुनिया की सबसे ऊंची इमारत, सबसे बड़े शॉपिंग मॉल और दुनिया के सबसे लंबे ड्राइवरलेस मेट्रो सिस्टम के लिए जाना जाता है। अब इस सूची में एक और नाम जुड़ गया है। यह है “दुनिया की सबसे बड़ी पिक्चर फ्रेम”। इसका निर्माण २०१३ में  शुरू हुआ और १ जनवरी २०१८ को   पिक्चर फ्रेम  आम लोगों के लिए खोल दिया गया है।

दुबई फ्रेम को  मशहूर आर्किटेक्ट फर्नांडो डोनिस ने २००९ में  डिजाइन किया था । यहां एक घंटे के टूर में पर्यटक एक साथ पुराने और नए दुबई का नजारा देख सकते है , यहां एक म्यूजियम भी बना है जिससे आने वाले पर्यटक यह समझ सकेंगे कि दुबई 46 वर्षों में एक रेगिस्तान से अत्याधुनिक पर्यटन स्थल में बदल गया है।

जल्द होगी पेपरलेस एंट्री

एक स्थानीय अधिकारी ने कहा कि यह सबसे तेजी से काम करती फ्रेम है। इसकी क्षमता एक घंटे में 200 लोगों की है। जल्द ही यहां प्रवेश पेपरलेस हो जाएगा और लोग स्मार्टफोन टिकट की मदद से प्रवेश कर सकेंगे।

THE DUBAI FRAME – FACTS 

  • 150 मीटर ऊंची और 93 मीटर चौड़ी है फ्रेम।
  •  इसके दो टावर 100 वर्गमीटर के ब्रिज से जुड़े हैं। बीच में 25 वर्गमीटर का ग्लास पैनल लगा है जिससे 360 डिग्री व्यू मिलता है।
  • दुबई फ्रेम की लागत लगभग -AED 160 million.
  •  इससे एक ओर एमिरेट्स टावर्स, बुर्ज खलीफा तो दूसरी ओर से डेरा, उम हरारे और करामा के नजारे देखे जा सकते हैं।

    DUBAI FRAME TICKETS Prices

    नोट – टिकट गेट से ही प्राप्त कर सकते है 

    तीन साल की उम्र के बच्चों और ६५ वर्ष के लोगो के लिए फ्री टिकट है

    ADULT – GENERAL         AED 50
    CHILD – GENERAL
              AED 20

ऐसी है दुबई की “पिक्चर परफेक्ट फ्रेम”

dubai frame

स्काय डेक: 100 वर्गमीटर के ब्रिज से देख सकेंगे उत्तर की ओर पुराने दुबई और दक्षिण की ओर नए दुबई के नजारे।इस फ्रेम के सामने हेलिकॉप्टर का आकार भी बेहद छोटा दिखता है।

एलिवेटरः इसे जर्मनी की दिग्गज इंजीनियरिंग कंपनी थायसेनक्रप ने डिजाइन किया है। इसी कंपनी ने इमारत डिजाइन करने के लिए हुई प्रतियोगिता प्रायोजित की थी।

मेज्जानाइन म्यूजियम : यह दुबई का एक गांव से मेट्रो में बदलाव की यात्रा बताएगा। इसके लिए प्रोजेक्शन, इफेक्ट्स आदि का इस्तेमाल किया जाएगा।

कटवेलिफ्ट शाफ्टस्काय डेक : इसमें 25 वर्गमीटर की खिड़की है। पैटर्नः यह एक्सपो 2020 दुबई का लोगो दिखाएगा।

Sharing is caring!

Loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!