कैसे जियें डिज़ाइनर ज़िन्दगी ? How To Design Your Life Hindi

दोस्तों…. यदि चेहरा, फिगर, कपड़े डिज़ाइनर हो सकते हैं तो ज़िन्दगी क्यों नहीं ?

सुनने में अटपटा जरूर लग रहा होगा , लेकिन आजमाकर देखेंगे तो पाएंगे की हम अपनी ज़िन्दगी आसानी से डिज़ाइन कर सकते हैं.  यदि आप अतीत को टटोलेंगे तो पाएंगे की आपकी ज़िन्दगी ने वैसा ही शेप लिया है, जैसा आपने उसे डिज़ाइन किया. अनुभव, रास्ते अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन डिज़ाइन वही होगा, जिसके सपने आप वर्षो से देखते आ रहे हैं. आप में से कई इस बात से असहमत भी होंगे, क्योंकि आप अपनी ज़िन्दगी को अभी तक वो शेप नही दे पाये होंगे, जैसा आप चाहते हैं, लेकिन ऐसा न हो  पाने के पीछे कहीँ न कहीँ मेहनत, लगन, इच्छाशक्ति की कमी जरूर होती है.

ज़िन्दगी, वक़्त तब हमारा साथ नही देते, जब हम खुद अपना साथ छोड़ देते हैं, कई बार कमी हमारी सोच, हमारे नजरिये में होती है. ऐसे मामलो में हमारी सबसे बड़ी कमी ये होती है की हम एक लक्ष्य के पुरे होते ही दूसरे की तरफ चल पड़ते हैं, पहले लक्ष्य की कामयाबी पर खुश होने का सब्र भी नही होता हमारे पास. पैसा, कैरिएर, लाइफ स्टाइल, हमारे लिए इतने जरुरी हो जाते हैं की की इस दौड़ में ज़िन्दगी कहीं पीछे छूट जाती है. अतः अपने सपने पुरे करने की रेस में ज़िन्दगी की छोटी-छोटी खुशियों को इंजॉय करना न भूलें.

आज हम पैसे, लाइफ स्टाइल, टेक्नॉलॉजि से अमीर जरूर हो रहे हैं, लेकिन आँकड़े बताते हैं की विश्वभर में तनाव, आत्महत्या, अकेलेपन के शिकार लोगो की संख्या लगातार बढ़ रही है. वजह है, जरुरत से ज्यादा अपेक्षाएं, बेवजह के तनाव और ख़ुशी का अभाव. सब कुछ होते हुए भी और पाने की चाह में हम जो हमारे पास है उसकी ख़ुशी मनना  भी भूल जाते हैं।

 

(बदलते नजरिये)

*जीवन में आये बदलावों को स्वीकार करें और उन्ही के अनुरूप खुद को ढालने की कोशिश करें. इससे तनाव आपके पास भी नही भटक पायेगा.

*अपने तन-मन से प्यार करना सीखें. ताकि आपको ज़िन्दगी का हर पहलु खूबसूरत नजर आये.

* दुसरो की कामयाबी से ईर्ष्या करने के बजाय खुद को वहाँ तक पहुचाने के रास्ते तलाशें.

* हर रात सोने से पहले दिनभर की अच्छी बातो को याद करें. अतीत के बारे में सोचकर खुश होयें की ज़िन्दगी ने आपको इतना आगे बढ़ाया.

* जो चीजें आपके व्यवहार, सोच को नकारत्मक बनाती हैं, उनसे दूर रहें और हर पल खुश रहने की कोशिश करें.

* कैरिएर से खुश नही हैं तो पहले अपनी ख़ूबियों का मूल्यांकन करें, उनके अनुसार कैरिएर के नए रास्ते तलाशें और पुरे आत्मविश्वास के साथ एक नयी ज़िन्दगी की शुरुआत करें, यकीन मानिए, आपकी ज़िन्दगी वही शेप लेगी जैसा आप चाहते हैं।

 

((( रेसिपी डिज़ाइनर ज़िन्दगी की)))

सपनो का खेत,उम्मीदों के बीज, मेहनत की खाद और कामयाबी की फसल- ये सारी सामग्री मिलकर बनती है एक ऐसी रेसिपी, जो ज़िन्दगी को डिज़ाइनर भी बनाती है और लजीज भी. दोस्तों आप भी ये रेसिपी जरूर ट्राय करें।

Sharing is caring!

Loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!